November 30, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

मानव अधिकार रक्षक संस्था ने महिलाओं के बीच सेनेटरी पैड का वितरण किया

मानव अधिकार रक्षक संस्था ने महिलाओं के बीच सेनेटरी पैड का वितरण किया

रिपोर्ट नसीम रब्बानी

पटना, सामाजिक संगठन मानव अधिकार रक्षक संस्था ने कंकड़बाग क्षेत्र में महिलाओं को “महावरी” के दौरान कपड़ा न इस्तेमाल कर “सेनेटरी पैड” इस्तेमाल करने के प्रति जागरूक करने के लिये “नुक्कड़ सभा” का आयोजन किया और उनके बीच सैनिटरी पैड का वितरण किया।
मानव अधिकार रक्षक संस्था की संस्थापिका रीता सिन्हा,महिला प्रदेश अध्यक्ष डॉ नम्रता आनंद के नेतृत्व में “जागरूकता अभियान” का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्लम बस्तियों की महिलाओं को जागरूक किया गया “महावरी” के दौरान होने वाली समस्याओं से बातचीत की गई और उनको समस्याओं के लिए समाधान भी बतलाएं गये।संस्था की महिला टीम से मौजूद कंकड़बाग टीम लीडर किरण जी,एक्टिव मेंबर रश्मि जी,सीमा जी,सरिता जी,स्वेता जी,रमा जी मौजूद रही। इस पुनीत कार्य में डा.नम्रता आनंद का विशेष योगदान रहा। प्रदेश अध्यक्ष चेतन थिरानी ने भी सहयोग किया।
डा. नम्रता आनंद ने कहा कि मासिक धर्म में स्वयं को स्वच्छ रखकर गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। सभी महिलाओं का सैनिटरी पैड का प्रयोग करना चाहिए। गंदा कपड़ा आदि के प्रयोग से संक्रमण होने का डर बना रहता है।हर महीने महिलाओं को होने वाली समस्याओं से रुढ़िवादी सोच के चलते बात करने से बचा जाता हैं। हमे शारारिक ओर मानसिक तौर से सशक्त बनना होगा। रूढ़िवादी कुरीतियों से बाहर आकर ही हम कुछ कर सकते है।
रीता सिन्हा ने बताया कि महिलाओं को पीरियड के समय सिर्फ सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि पीरियड के समय हाइजीन बहुत जरूरी हैं। आज भी बहुत सी महिलाएं जागरुकता की कमी के कारण पैड की जगह कपड़े का प्रयोग करती हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हैं।
मानव अधिकार रक्षक संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि आने वाले समय में मानव अधिकार रक्षक ने कई कार्य करने की योजना बनाई गयी है। इनमें जरूतमंद महिलाओं के बीच सेनेटरी पैड वितरित करना, जरूतमंद लोगों के बीच कंबल का वितरण एवं बच्चों को शिक्षित करना प्रमुख है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.