January 30, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

शिक्षकों एवं बच्चों ने शहीद दिवस के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

1 min read

शिक्षकों एवं बच्चों ने शहीद दिवस के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित किया।♦

पताही,पूर्वी चंपारण….. नवसृजित प्राथमिक विद्यालय खुटौना यादव टोला मे वरीय शिक्षक मृत्युंजय ठाकुर के उपस्थिति मे विद्यालय के शिक्षक एवं बच्चों ने 30 जनवरी शहीद दिवस के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तस्वीर पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित किया।
वरीय शिक्षक सह टीचर्स ऑफ बिहार के प्रदेश मीडिया संयोजक मृत्युंजय ठाकुर ने बच्चों को बताया कि हर साल भारत में 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है। इस दिन मोहनदास करमचंद गांधी यानी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथी मनाई जाती है।
शहीद दिवस देश के शहीदों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। शहीद दिवस के दिन देश उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने ब्रिटिश शासन से आज़ादी पाने के लिए भारत के संघर्ष के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।
आज़ादी पाने के लिए भारत के संघर्ष के दौरान ऐसे कई लोग थे जिन्होंने महात्मा गांधी के अहिंसा के विचारों का विरोध किया था।
30 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री के साथ सेना, वायुसेना और नौसेना प्रमुख दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। वहीं बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश इस दिन शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखते हैं। शहीद दिवस देश के शहीदों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।
शिक्षक सरफराज आलम एवं खुशबू कुमारी ने बच्चों को बताया कि 30 जनवरी 1948 के दिन नाथुराम गोडसे ने महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी।
इसी कारण हम प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाते हुए उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।
इस दौरान शिक्षा सेवक प्रेम प्रकाश कुमार, गणेश बैठा एवं विद्यालय के रसोईया के साथ साथ बच्चे उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.