August 25, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कोनिबायो स्पिरुलिना है एक नेचुरल उपाय

1 min read

Conybio Spirulina Health Benefits: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए स्पिरुलिना है एक नेचुरल उपाय, जानें डायबिटीज में स्पिरुलिना के सेवन के तरीके
कुछ स्टडीज के अनुसार, स्पिरुलिना में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज और ओबेसिटी जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है।

स्पिरुलिना एक शैवाल यानि पानी में पाया जाने वाला पौधा होता है. झील, झरना या खारे पानी में ये वनस्पति पैदा होता है. आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है. स्पिरुलिना को आयुर्वेद में कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. स्पिरुलिना में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. स्पिरुलिना का करीब 60 फीसदी हिस्सा शरीर को प्रोटीन और दूसरे जरूरी एमिनो एसिड्स देता है. इसमें 18 से ज्यादा विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. स्पिरुलिन से शरीर को विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर जाने की वजह से इसे सुपरफूड कहा जाता है. कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका उपयोग किया जाता है. स्पिरुलिना के सेवन से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं. 

स्पिरुलिना के फायदे (Benefits of Spirulina)
1- ब्लड शुगर कंट्रोल (Diabetes Control)- स्पिरुलिना का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. स्पिरुलिना को डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और सूजन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. आपकी ओवर ऑल हेल्थ के लिए स्पिरुलिना अच्छा स्रोत है.

2- वजन घटाए (Spirulina for Weight Loss) स्पिरुलिना के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसमें बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, क्लोरोफिल और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे चर्बी कम होने लगती है. व्रत में इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.

3 – त्वचा की देखभाल (Spirulina for Skin Care) स्पिरुलिना में विटामिन ए, विटामिन बी-12, आयरन, विटामिन ई, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं. स्पिरुलिना से स्किन टोन होती है और आप लंबे समय तक यंग रहते हैं. आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या स्पिरुलिना से दूर हो जाती है. 

4- कैंसर की रोकथाम (Spirulina Cures Cancer) स्पिरुलिना कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को दूर करने में मदद करता है. पोषक तत्वों से भरपूर स्पिरुलिना एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है, जिससे शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स नष्ट हो जाते हैं. 

5 -लिवर को बनाए हेल्दी (Spirulina for Liver)- स्पिरुलिना में प्रोटीन और फाइबर काफी मात्रा होता है, जिससे लिवर स्वस्थ और मजबूत बनता है. स्पिरुलिना लिवर की बीमारियों जैसे पिहेपेटाइटिस रोगों और सिरोसिस के खतरे से बचाता है. 

6– हृदय को स्वस्थ रखे ( Spirulina for Healthy Heart) स्पिरुलिना बेड कोलेस्ट्रॉल को घटाने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है. जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हार्ट भी हल्दी रहता है. लगातार स्पिरुलिना के इस्तेमाल से शरीर में स्वस्थ पोषक तत्व पहुंचते हैं जिससे हार्ट में ब्लड फ्लो अच्छा रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. 

7- इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद (Boosts Immune System) रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए स्पिरुलिना बहुत फायदेमंद है. स्पिरुलिना के सेवन से प्रतिरक्षा-शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कोशिकाओं के उत्पादन की क्षमता बढ़ती है. 

8- तनाव दूर करे (Spirulina For Depression)- स्पिरुलिना डिप्रेशन को दूर करने और दिमाग को पोषण देने मे मदद करता है. इसमें भरपूर विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड पाया जाता है जिससे दिमाग को ऊर्जा मिलती है और नए ब्लड सेल्स का निर्माण होता है. इससे डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है. 

9- आंखों के लिए फायदेमंद (Spirulina for Eyes)- स्पिरुलिना में विटामिन ए होता है जिससे आंखों में होने वाली बीमारियां दूर होती है. रेटिनाइटिस, जेराट्रिक मोतियाबिंद, नेफ्रैटिक रेटिनल क्षति के इलाज में भी स्पिरुलिना मदद करता है. इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है और आई मसल्स मजबूत बनती हैं. 

10- गर्भावस्था में फायदेमंद (Spirulina in Pregnancy) स्पिरुलिना में आयरन और फाइबर बहुत ज्यादा होता है. इससे गर्भावस्था में होने वाली आयरन की कमी को इससे दूर किया जा सकता है. स्पिरुलिना से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. इससे एनीमिया की समस्या भी दूर हो जाती है. प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली कब्ज को दूर करने में भी स्पिरुलिना मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.