February 13, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

सर्वजन दवा सेवन अभियान में चल रहा बूथ लेवल कार्यक्रम, प्रतिकूल प्रभाव पर न घबराने की अपील

1 min read

सर्वजन दवा सेवन अभियान में चल रहा बूथ लेवल कार्यक्रम, प्रतिकूल प्रभाव पर न घबराने की अपील

-प्रतिकूल प्रभाव पर न घबराने की अपील
बूथ लेवल कार्यक्रम के बाद घर-घर जाकर खिलाई जाएगी फाइलेरिया से बचाव की दवा

शिवहर। 13 फरवरी
जिले में 10 फरवरी से चल रहे सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी में बूथ लगाकर फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई जा रही है। जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सुरेश राम ने बताया कि सभी बूथों पर औचक निरि​क्षण की जा रही है। इस कार्य में विभाग के अलावा पीरामल, पीसीआई जैसी सहयोगी संस्थाएं द्वारा जगह-जगह सघन जागरुकता एवं सपोर्टिव सुपरविजन की जा रही है। डॉ सुरेश राम ने सभी प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारीयों को नियमित संध्याकालीन समीक्षात्मक बैठक करते हुए नियत समय से रिपोर्टिंग करने का निर्देश दिया है।
पिरामल फाउंडेशन के जिला प्रतिनिधियों का दल एवम पीसीआई के जिला प्रतिनिधि के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, तरियानी के क्षेत्रांतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय विश्वंभरपुर में संचालित बूथ के दौरान जीविका समुह से जुड़ी 300 जीविका दीदियों को एक साथ दवा सेवन कराया गया है। दवा सेवन करने बाली सभी दीदियों ने घर-घर होने बाले अभियान में सहयोग के लिए वादा किया। बूथ लेवल कार्यक्रम के बाद घर-घर जाकर फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई जाएगी।

खाली पेट न करें दवा का सेवन:

डॉ सुरेश राम ने बताया कि फाईलेरिया रोधी दवाएं गुणवत्ता एवं प्रभाव स्तर पर पूर्णता सुरक्षित है। दवा सेवन के बाद अगर किसी तरह की शारीरिक शिकायत होती है तो यह स्पष्ट होता है कि शरीर में पहले से फाइलेरिया के परजीवी मौजूद थे। दवा सेवन से परजीवी मरते हैं, जिसके कारण उल्टी, चक्कर या सर दर्द जैसे छोटी-मोटी शिकायत हो सकती है। एक महत्वपूर्ण बात हमेशा याद रखें कि दवा का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करें।

किसी भी तरह की दिक्कत में जाएं नजदीकी सरकारी अस्पताल:

सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत अगर किसी भी तरह की दिक्कत होती है तो बेझिझक नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाएं। आशा के पास भी क्विक रिस्पांस टीम बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा तत्पर है। गाँव से लेकर जिला स्तर पर स्वाथ्य कर्मी किसी भी तरह की समस्या से आपको बचाने के लिए तैयार हैं। आइये एक बार फ़िर एक जुट होकर दवा सेवन का संकल्प लें और फाइलेरिया को दूर भगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.