July 27, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

जागरूकता के साथ हो रहा है  टीकाकरण /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

जागरूकता के साथ हो रहा है  टीकाकरण /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

–  नाट्य मंडली टीम कर रही है जागरूकता अभियान में मदद
– घर घर घूमकर टीकाकरण के लिए जागरूक कर रहे हैं स्वास्थ्यकर्मी

मोतिहारी, 26 जुलाई।
जिले के लोगों को कोविड 19 महामारी से बचाने के लिए  मोतिहारी, आदापुर, चकिया, पकड़ीदयाल, तुरकौलिया सहित कई प्रखंडों में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए जागरूकता का आयोजन किया जा रहा है। टीकाकरण के कार्यों में यूनिसेफ के साथ केयर इंडिया टीम भी सहयोग कर रहा है। कोविड19 टीका की उपलब्धता के आधार पर 18 वर्ष से ऊपर के साथ 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को भी कोविड का टीकाकरण किया जा रहा है। नाट्य मंडली टीम  भी टीकाकरण जागरूकता अभियान में मदद कर रही है। जिसके कारण अब लोगों में टीका के प्रति समझ विकसित हुई है। नाट्य मंडली की टीम के सदस्यों द्वारा स्थानीय गाँधी चौक के साथ कई ग्रामीण, महादलित व बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में घर घर घूमकर लोगों को जागरूक  किया जा रहा है।

महादलित व बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में घर घर घूमकर लोगों को  जागरूक किया जा रहा

केयर के आदापुर ब्लॉक मैनेजर श्रीभगवान सिंह ने बताया टीका की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता के साथ कोविड19 का टीकाकरण किया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य केन्दों के साथ साथ प्रखण्ड के महादलित व बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में घर घर घूमकर लोगों को  जागरूक  किया जा रहा है । लोगों के मन की  भ्रांतियों को दूर किया जा रहा है। उसके बाद आधार कार्ड देखकर फिर लाभार्थी को एएनएम द्वारा टीका दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जागरूकता का आलम यह है कि – अब टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड टीका  लेने के लिए युवाओँ की भारी भीड़ देखी जा रही है। वहीं टीकाकरण में आए सभी लोगों को मास्क लगाने, सोशल  डिस्टेंसिंग का पालन करने , समय-समय पर हाथों को साबुन से या सैनिटाइजर से साफ करते रहने के साथ बेवजह घरों से न निकलने की बातें बताई जाती हैं।

कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया टीकाकरण के द्वारा लोग सुरक्षित हो रहे हैं। कोविड से बचने के लिए टीकाकरण बेहद सुरक्षित एवं प्रभावी है । पूर्व में टीके की अनुपलब्धता के कारण 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण बन्द था परंतु पुनः जिले में टीके  की  उपलब्धता के साथ 18 वर्ष से ऊपर एवं 45 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि कोरोना के मरीजों के लिए हर प्रकार की दवाएं, ऑक्सीजन, बेड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत जिला अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है। लगातार कोविड की जाँच की जा रही है। आरटीपीसीआर एवं एंटीजन टेस्ट भी किया जा रहा है। सिविल सर्जन ने बताया जगह -जगह मोबाइल वैन द्वारा जाँच एवं टीकाकरण के साथ मास्क पहनने व कोरोना से बचने के लिए जागरूकता  फैलायी जा रही है।
जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं  हो जाता कोरोना काल में सावधानी बरतने की जरूरत है ।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.