October 20, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

हरसिद्धि प्रखंड में वोटर लिस्ट के साथ किया जा रहा कोविड टीकाकरण का सर्वे /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

हरसिद्धि प्रखंड में वोटर लिस्ट के साथ किया जा रहा कोविड टीकाकरण का सर्वे /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– वोटर लिस्ट की मदद से लोगों से हो रहा है जनसम्पर्क
-18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगा कि नहीं हो रही है घर घर पूछताछ
– दूसरा डोज लेने के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक

मोतिहारी, 19 अक्टूबर। जिले के हरसिद्धि प्रखंड में लोगों को कोविड 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ आशा द्वारा वोटर लिस्ट के साथ कोविड टीकाकरण का सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे में केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर भी सहयोग कर रहे हैं।
धनखैरवा वार्ड नं 2 में हो रहा है सर्वे
पूर्वी चम्पारण जिले के हरसिद्धि प्रखंड में मंगलवार को बीसीएम प्रमोद बैठा व केयर के ब्लॉक मैनेजर विक्रान्त कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव के वोटर लिस्ट के द्वारा पंचायत धनखैरवा वार्ड नं 2 के क्षेत्रों में सर्वे कर पर्यवेक्षण किया जा रहा है। पता लगाया जा रहा है कि घर में कितने सदस्य 18 वर्ष से ऊपर के है, और कितने लोगों को कोरोना का टीका पड़ा है l उन्होंने बताया एक आशा को अपने पोषक क्षेत्र के सभी घरों का कल तक भ्रमण करना है l
कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में सर्वे का काम मंगलवार से शुरू हो गया। आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर टीका लेने वाले और नहीं लेने वालों की पहचान कर रही हैं। टीका नहीं नहीं लेने वालों को टीका लेने के प्रति जागरूक भी कर रही हैं। अगर उनके मन में कोरोना टीका के प्रति किसी तरह की दुविधा है तो उसे खत्म कर टीका लेने के फायदे बता रही हैं। सर्वे के दौरान टीका नहीं लेने वालों की पहचान के बाद इनलोगों के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसमें इनलोगों का टीकाकरण किया जाएगा। बीसीएम प्रमोद बैठा ने बताया कि पंचायत क्षेत्र के वोटर लिस्ट के अनुसार आशा कार्यकर्ता  घर-घर जा रही हैं। घर के अगर किसी सदस्य ने दोनों टीका ले लिया है तो रजिस्टर में दो लिख दिया जाता है। अगर इसी तरह किसी ने एक टीका लिया है तो एक लिखा जाता है। साथ ही उस व्यक्ति को समय पर टीका की दूसरी डोज लेने के लिए भी कहा जाता है। अगर घर का कोई व्यक्ति कमाने के लिए बाहर चला गया है तो रजिस्टर में एक्स एस लिख दिया जाता है। अगर घर के किसी व्यक्ति ने टीका नहीं लिया है और समझाने के बाद भी टीका नहीं लेना चाहता है तो उसके कॉलम में एक्स आर लिखा जा रहा है। अगर समझाने के बाद टीका लेने के लिए तैयार हो जाता है तो ओके लिखा जा रहा है। अगर घर के किसी सदस्य की मौत हो गई हो और इसके बावजूद उस व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में मौजूद है तो उसके कॉलम में एक्स डी लिख दिया जा रहा है।
– दूसरे डोज़ के टीकाकरण के बाद ही सुरक्षा सम्भव:
केयर के ब्लॉक मैनेजर ने बताया कि कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर से बचाव को लेकर आवश्यक सावधानियां बरतने की जानकारी भी लोगों को गांवों में घूमकर दी जा रही है। ताकि पूर्वी चम्पारण के हरसिद्धि प्रखंड के सभी लोग जो 18 वर्ष से ऊपर के हैं कोविड की दोनों डोज़ लेकर कोविड से सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया कि अभी भी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। अभी भी सावधान रहने की आवश्यकता है । दूसरे डोज़ लिए बिना कोरोना से हमसब सुरक्षित नहीं है, क्योंकि दूसरे डोज़ के बाद ही शरीर में एन्टी बॉडी का निर्माण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.