October 20, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

अनुमंडलीय अस्पताल ,पकड़ीदयाल में गुणवत्ता स्कीम समिति की बैठक /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

अनुमंडलीय अस्पताल ,पकड़ीदयाल में गुणवत्ता स्कीम समिति की बैठक /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– स्वास्थ्यकर्मियों को बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट पर प्रशिक्षण दिया गया

-केयर द्वारा नर्सों को संस्थागत प्रसव से संबंधित जानकारियां दी गई

-सरकारी अस्पतालों में प्रसव बढ़ाने के लिए फैलाई जा रही है जागरूकता


मोतिहारी ,19अक्टूबर। अनुमंडलीय अस्पताल, पकड़ीदयाल में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव कुमार की अध्यक्षता में प्रखंड गुणवत्ता स्कीम समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सुरक्षित प्रसव की संख्या में वृद्धि हो इसके लिए प्रसव विभाग से संबंधित डॉक्टर , नर्सिंग स्टाफ एवं इमरजेंसी के सभी  स्वास्थ्यकर्मियों को प्रखंड प्रबंधक, केयर इंडिया सतीश कुमार के द्वारा  ट्रेनिंग दी गई। साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट पर भी प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण के बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा प्रसव से संबंधित दवा एवं औजार की कमी को एक सप्ताह के अंदर  पूरा करने का निर्देश प्रखंड प्रबंधक को दिया गया ।
– गंभीर बच्चों के इलाज की है व्यवस्था :
प्रशिक्षण में सांस लेने में दिक्कत होने वाले बच्चे को स्थानीय अस्पताल में इलाज किया जा सके  इसपर भी विचार किया गया। चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि गंभीर बच्चों के इलाज से सम्बंधित सभी प्रकार के उपकरणों के साथ डॉक्टर भी अस्पताल में उपलब्ध हैं।

अस्पताल परिसर में सफाई का निर्देश:
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने अस्पताल की सफाई पर विशेष जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि अस्पताल परिसर, ओटी, सहित अन्य स्थानों में कहीं भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। अस्पताल में प्रसव के लिए आई सभी महिलाओं का प्रसव से संबंधित खतरों के लक्षणों  की जांच , परामर्श व विशेष निगरानी सुनिश्चित होना चाहिए। कोरोना काल में अस्पताल परिसर में प्रसव की संख्या कम हो रही है। इसके लिए आशा के साथ बैठक कर वे ग्रामीणों को जागरूक करें ताकि अस्पतालों में सुरक्षित प्रसव के लिए लोग आएं ।
सुरक्षित प्रसव कराए जाने की दी गई ट्रेनिंग:
गर्भवती महिलाओं की अस्पताल में सुरक्षित प्रसव हो, इसके बारे एएनएम को कई महत्वपूर्ण निर्देश ट्रेनिंग के दौरान दिया गया। उन्होंने कहा कि हर प्रकार की दवाइयाँ उपलब्ध रखने को कहा है। गर्भवती महिलाओं की समय समय पर डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ द्वारा बीपी, हीमोग्लोबिन, सुगर, वजन, आदि की जाँच ,टीकाकरण, दवा की वितरण की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही स्वास्थ्य केंद्र पर एचआईवी एवं कोविड-19 जांच हो। ताकि गर्भवती  महिलाओं के कोरोना संक्रमण की समय पर जांच हो ताकि महिलाएं कोविड से सुरक्षित हो प्रसव कराएं। क्षेत्रों में सुरक्षित प्रसव की जागरूकता के लिए केयर इंडिया प्रखंड प्रबंधक के द्वारा उत्प्रेरक का कार्य किया जा रहा है।

केयर के स्वास्थ्य प्रबंधक सतीश कुमार सिंह ने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने व मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से प्रसव पूर्व जांच,के साथ जटिलता की पहचान होने से समय रहते उसका अच्छे से देखभाल किया जा सके इसकी पहचान की जा रही  है । मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राजीव कुमार, चिकित्सक हामिद हुसैन , प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अवनीश कुमार ,प्रखंड प्रबंधक केयर इंडिया सतीश कुमार ,केशव कुमार, अनिल मंडल ,जीएनएम पूजा कुमारी, वंदना कुमारी, नीलू कुमारी, शालू कुमारी मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.