March 23, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

कोरोना को हराने के लिए पेंशनधारियों ने लिया टीका – पूर्वी चम्पारण में सोमवार को 1400 से ज्यादा पेंशनधारियों ने लिए कोरोना टीका

कोरोना को हराने के लिए पेंशनधारियों ने लिया टीका

– पूर्वी चम्पारण में सोमवार को 1400 से ज्यादा पेंशनधारियों ने लिए कोरोना टीका

मोतिहारी, 23 मार्च | मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत लाभ ले रहे पेंशनधारी कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण में अपनी सहभागिता दे रहे हैं। पूर्वी चम्पारण में पेंशनधारियों को कोरोना टीका देने की शुरुआत सोमवार को हुई। सिविल सर्जन एवं डीआईओ की देखरेख में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा। बुजुर्ग नागरिकों के लिए विशेष काउंटर बनाया गया है। उनके लिए पीने के लिए पानी, हाथों की साफ सफाई के लिए सैनिटाइजर एवं रजिस्ट्रेशन के लिए कई काउंटर खोले गए हैं। मेडिकल ऑफिसर के तौर पर डॉ यू एस पाठक को तैनात किया गया। सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया जिले में 30 सेंटर पर कोरोना का टीका दिया जा रहा है। अभी तक टीकाकरण में किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं देखी गई है।

अधिक से अधिक कोरोना जांच के निर्देश
सीएस ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच अधिक से अधिक करने के निर्देश दिए हैं। खासकर कोरोना प्रभावित बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की जांच हो इसके लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। सीएस ने बताया कि रेंडम जांच भी करने के लिए कहा गया है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित सब्जी बाजार में भी लोगों की जांच की जा रही है। वहीं शहर में कोरोना मोबाइल वैन से भी कोरोना जांच होगी। सिविल सर्जन ने कोरोना से बचाव के लिए कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील आम लोगों से की। उन्होंने कहा कि हाथ की सफाई बराबर करते रहें। जो भी कोरोना प्रभावित राज्यों से आए हैं वे लोग कोरोना की जांच जरूर कराएँ । ताकि उनका परिवार और समाज सुरक्षित रहे।

​भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें
कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए होली खेलने के दौरान किसी ऐसे स्थान पर न जाएं जहां भीड़ अधिक हो। ऐसे जगह पर संक्रमण की संभावना अधिक रहती है। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे किसी भी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं। इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। ​खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। आपको केवल उन्हीं लोगों से दूरी बनाए रखने की जरूरत है, जिन लोगों में सर्दी खांसी के लक्षण हैं। इसलिए जिन लोगों में ऐसे लक्षण दिखे , उनसे दूर रहें।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.