March 23, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

टीका लगाकर कोरोना को हराने की मुहिम जारी – कोरोना टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों में काफी उत्साह

1 min read

टीका लगाकर कोरोना को हराने की मुहिम जारी

– कोरोना टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों में काफी उत्साह

शिवहर, 23 मार्च।
सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में मंगलवार को वैक्सीनेशन करवा कर सुबह साढे बाहर निकले शिवहर निवासी बुजुर्ग हरिमोहन ने बताया कोरोना से बचाव का सबसे बेहतर उपाय वैक्सीन ही है। अब वैक्सीन लगवाने के बाद आत्मविश्वास बढ़ा है। हरिमोहन जैसे अन्य लोग भी टीकाकरण सत्र स्थल पहुंचे थे। सभी उत्साह आए और टीका लगवा रहे थे। जिला के बुजुर्गों के टीका लगवाने और उसका कोई साइड इफेक्ट न दिखने से 60 के ऊपर के लोगों का हौसला बढ़ रहा है। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कोरोना टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों ने काफी उत्साह दिखाया है। शिवहर सदर अस्पताल में कोरोना का टीका लेने के लिए काफी संख्या में 60 वर्ष से ऊपर के लोग पहुंच रहे हैं। शिवहर सदर अस्पताल के साथ सभी पीएचसी में टीकाकरण चल रहा है।

टीका लगने के बाद अब कोई डर नहीं

बुजुर्ग हरिमोहन ने कहा टीका लगवाने के बाद उन्हें अब कोई डर नहीं है। ना ही अन्य लोगों को भी इससे डरने की जरूरत है। कोरोना को हराने के लिए टीका लगाना जरूरी है। इसमें लोगों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कोरोना टीका लगने के बाद वे काफी राहत महसूस कर रहे हैं। साथ वे दूसरों को भी कोरोना का टीका लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

अलग से काउंटर लगाये गए

सिविल सर्जन डॉ.आरपी सिंह ने बताया टीकारण के दौरान किसी तरह की परेशानी लोगों को नहीं हो इसको लेकर आधार कार्ड व मोबाइल नंबर इंट्री करने के लिए काउंटर की भी व्यवस्था की गई है। ताकि किसी तरह की दिक्कात लोगों को नहीं हो। उन्होंने बताया टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया गया है। टीका लेने वालों को आधे घंटे तक ऑबजर्वेशन रूम में रखा जा रहा है ताकि अगर किसी तरह की परेशानी हो तो ससमय इलाज किया जा सके। मास्क लगाने समेत दो गज की दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना जांच का दायरा बढ़ाया गया

सिविल सर्जन राजदेव प्रसाद सिंह ने बताया होली पर बाहर से आने वाले परदेसियों की कोरोना जांच की जा रही है। इसके लिए नरवारा, जीरोमाइल व श्यामपुर भटहां समेत कई इलाकों में चेकपोस्ट बनाया गया है। चेकपोस्ट पर परदेस से आने वाले लोगों की कोरोना जांच कराई जा रही है। इंट्री प्वाइंट स्थित चेकपोस्ट पर कोविड टेस्ट और वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कोविड केयर सेंटर, सदर अस्पताल, पीएचसी, हेल्थ सेंटर, बस पड़ाव, मुख्य बाजार या अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोविड जांच की व्यवस्था की गई है। जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम कर रहा है। मुख्यालय स्थित डायट भवन को क्वरंटाइन सेंटर बनाया गया है।

कोरोना काल में इन व्यवहारों का करें पालन

– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.