April 26, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

बैरगनिया, नानपुर और सोनवर्षा में लगा स्वास्थ्य मेला

1 min read

बैरगनिया, नानपुर और सोनवर्षा में लगा स्वास्थ्य मेला

– स्वास्थ्य मेला के माध्यम से लोगों को विभिन्न तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई।        रिपोर्ट: सीम रब्बानी, NR इंडिया NEWS

सीतामढ़ी, 26 अप्रैल।
आजादी के अमृत महोत्सव पर जिले भर में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन हो रहा। मंगलवार को जिला के बैरगनिया, नानपुर और सोनवर्षा में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य मेले में अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधित स्टॉल लगाए गए थे। जिसमें दूर दराज से सैकड़ों की संख्या में आये महिला-पुरुषों को विभिन्न तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई। सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र लाल ने स्वास्थ्य मेला को लेकर कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रखंडों में अयोजित एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला के आयोजन से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आएगी। उन्होंने बताया कि मेला में संचारी व गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर सजग किया गया। डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, ओरल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिग कर मरीजों को जरूरी चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध करायी गई। टेली कंस्लटेशन के जरिये विशेषज्ञ चिकित्सकों से इलाज की सुविधा, बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग, मेडिटेशन से संबंधित जानकारी दी गई।

लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई-
स्वास्थ्य मेला के माध्यम से लोगों को विभिन्न तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई। स्वास्थ्य मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मुहैया कराई गई। इसके अलावा दंत चिकित्सा, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच की सुविधा भी उपलब्ध रही। धूम्रपान और तंबाकू सेवन के बुरे प्रभाव की जानकारी दी गई। कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य बीमारियों के इलाज भी किए गए। स्वास्थ्य मेला के प्रत्येक काउंटर पर भीड़ देखने को मिली।

टीबी से बचाव की जानकारी दी गई-
स्वास्थ्य मेला में यक्ष्मा विभाग की ओर से भी स्टॉल लगाए गए थे। स्टॉल पर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने उपस्थित होकर लोगों को टीबी से बचाव को लेकर जागरूक किया। उन्होंने बताया कि टीबी एक संक्रामक बीमारी है। जड़ से मिटाने के लिए हम सभी को इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने की जरूरत है। साल 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के संकल्प पर जिले में काम चल रहा है। हारेगा टीबी जीतेगा इंडिया अभियान जारी है। इसके तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ में सरकार के निश्चय पोषण योजना की भी जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.