April 18, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

जिलाधिकारी पहुंचे एसकेएमसीएच , चिकित्सीय सुविधाओ की उपलब्धता का जाना हाल

1 min read

जिलाधिकारी पहुंचे एसकेएमसीएच , चिकित्सीय सुविधाओ की उपलब्धता का जाना हाल


– जिलाधिकारी ने अपने कार्यालय कक्ष में बैठक की और जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की समीक्षा की

– खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी पर सख्ती बरतने का दिया निर्देश

– जमाखोरी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

– दाल एवं अन्य खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए

मुजफ्फरपुर,17 अप्रैल।

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार आज शनिवार को एसकेएमसीएच पहुंचे एवं वहां उन्होंने एसकेएमसीएच प्रिंसिपल,अधीक्षक तथा अन्य चिकित्सकों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।
बैठक में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर द्वारा कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर एसकेएमसीएच में उपलब्ध चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा की गई।साथ ही बढ़ते संक्रमण को लेकर उपस्थित चिकित्सकों को उन्होंने निर्देशित किया कि ट्रीटमेंट व्यवस्था को और सुदृढ़ करते हुए,ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालन करें ।
उन्होंने एसकेएमसीएच में उपलब्ध चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा की।अधीक्षक एसकेएमसीएच के द्वारा बताया गया कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अभी तक 110 बेड की क्षमता है जिसे शीघ्र ही 200 बेड तक बढ़ा लिया जाएगा।
बताया गया कि अन्य विभागों को बंद करते हुए वहां के चिकित्सकों को कोविड के इलाज के लिए रखा जा रहा है। उन्होंने कहा एसकेएमसीएच में कोविड के मरीजों के लिए पुख्ता चिकित्सा व्यवस्था का प्रबंध किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा रोस्टर का चिकित्सकों द्वारा अक्षरशः पालन किया जाए।
जिलाधिकारी ने अधीक्षक को कहा कि नियमित रूप से 3:00 बजे हेल्थ बुलेटिन जारी किया जाए।अधीक्षक द्वारा बताया गया हेल्थ बुलेटिन जारी किया जा रहा है। साथ में दिन में दो बार मरीजों की भी ब्रीफिंग की जा रही है। उन्होंने बताया मरीजों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है एवं सभी आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है।
जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता,आई सी यू की स्थिति की भी समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए।
उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त डॉक्टर शिफ्ट वाइज वार्ड को भ्रमण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी द्वारा कोरोना वार्ड सहित अन्य वार्डों का भी निरीक्षण किया गया।
इसके पूर्व जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में स्वास्थ विभाग तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी द्वारा एक बैठक की गई।
बैठक में मुख्य रूप से उन्होंने डिप्टी ड्रग कंट्रोलर से ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की अद्धतन स्थिति की जानकारी ली।डिप्टी ड्रग कंट्रोलर के द्वारा बताया गया कि जिले में बेला में स्थित ऑक्सीजन प्लांट के उत्पादन क्षमता 500 सिलेंडर प्रति दिन है।उन्होंने बताया पूरी कोशिश की जा रही है कि अगले दो-तीन दिनों में इसकी क्षमता 800 सिलेंडर प्रति दिन हो जाए।(बड़ा सिलेंडर)
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया इस दिशा में जो भी कठिनाइयां है उसे दूर करते हुए प्रतिदिन 800 सिलेंडर उत्पादन की क्षमता शीघ्र बढ़ाई जाए। डिप्टी ड्रग कन्ट्रोलर के द्वारा बताया गया कि जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त है।फिलहाल ऑक्सीजन की किल्लत नहीं है। क्षमता को बढ़ाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने बेला स्थित ऑक्सीजन प्लांट पर दो दंडाधिकारियों को प्रतिनियुक्त करने का भी निर्देश दिया।
वही बैठक में जिला पदाधिकारी मुजफ्फरपुर ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जमाखोरी के विरुद्ध निरंतर छापामारी की जाए। इसके लिए टीम बनाकर छापामारी करना शुरू कर दें। किसी भी सूरत में खाद्य पदार्थों की उपलब्धता में कृत्रिम रूप से संकट पैदा करने वाले के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। खाद्य पदार्थों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। वितरण एवं लिफ्टिंग की स्थिति को भी अवलोकन करते रहनेकी बात कही गई। स्टॉक करने वाले होल सेलर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सख्त निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। साथ ही प्राइस डिस्प्ले कराना भी सुनिश्चित किया जाए। सुनिश्चित करें कि होलसेलर जमाखोरी नहीं करें।
बैठक में सिविल सर्जन,अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण, डीसीएलआर पश्चिमी, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी ,डीपीआरओ मुजफ्फरपुर सहित अन्य महत्वपूर्ण पदाधिकारी एवं चिकित्सक गण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.