February 20, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

जन जागरूकता के साथ जिले में खिलाई जा रही है सर्वजन दवा/nri-नसीम रब्बानी

1 min read

जन जागरूकता के साथ जिले में खिलाई जा रही है सर्वजन दवा

– मंत्री डॉ शमीम अहमद ने क्षेत्र के लोगों को बताया दवा का महत्व
– चलाया जा रहा है एमडीए का दूसरा मॉपअप राउंड

रिपोर्ट नसीम रब्बानी

मोतिहारी, 20 फरवरी। जिले के लोगों को फाइलेरिया रोग से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अथक प्रयास किया जा रहा है। जिले के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि- लोगों को जागरूक करते हुए राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत एमडीए अभियान में आशा, आशा फैसिलिटेटर, जीविका कर्मी एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता की टीम के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की टीम पूरी मुस्तैदी  के साथ अभियान की सफलता में लगी हुई है। जिले के लोगों को जागरूक करते हुए 23 प्रखंडों में सर्वजन दवा खिलाई जा रही है। ताकि दवा के सेवन कर लोग फाइलेरिया से सुरक्षित रहें।

क्षेत्र के लोगों को बताया दवा का महत्व:

छौड़ादानो प्रखंड क्षेत्र में विधि एवं क़ानून मंत्री डॉ शमीम अहमद के द्वारा खैरवा मदरसा व आसपास के क्षेत्रों के लगभग सत्तर से अधिक युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं को फाइलेरिया (हाथीपाँव) से बचाव के बारे में जागरूक किया गया। साथ हीं उन्होंने आशा व जीविका कार्यकर्ताओं  की  मदद से अल्बेंडाजोल व डीईसी की दवा खिलवायी। इस अवसर पर लोगों को समझाकर दवा सेवन कराने में जीविका प्रतिनिधि बेबी कुमारी, विनय मिश्रा का भी योगदान रहा।

चलाया जा रहा है एमडीए का दूसरा मॉप अप राउंड:

वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ शरत चँद्र शर्मा व केयर इंडिया के डीपीओ मुकेश कुमार ने बताया कि जिले में 10 फरवरी से सर्वजन दवा सेवन अभियान चलाया जा रहा है। बताया कि जिले में अब एमडीए अभियान का दूसरा मॉप अप राउंडशुरू है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि 45 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को दवा खिलाई जा चुकी है। वहीँ जिले के कुछ प्रखंडों में महिलाओं ने जानकारी के अभाव में दवा खाने से इंकार कर दिया था,परन्तु समझाने पर उन्होंने दवा खाई।

फाइलेरिया से बचने का बेहतर विकल्प है दवा का सेवन:

भीडीसीओ धर्मेंद्र कुमार, सत्यनारायण उराँव, रविन्द्र कुमार ने बताया कि सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। राज्य स्वास्थ्य समिति की तरफ से अधिकारी भी आकर क्षेत्र में घूमकर फीडबैक ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि सर्वजन दवा की खुराक  फाइलेरिया से मुक्ति दिलाती है। फाइलेरिया से बचने का यह बेहतर विकल्प है। इसलिए दवा का सेवन जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.