August 26, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

वैशाली से हृदय रोग के ईलाज के लिए बच्चों का छठा बैच अहमदाबाद रवाना /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

वैशाली से हृदय रोग के ईलाज के लिए बच्चों का छठा बैच अहमदाबाद रवाना /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– आरबीएसके के चिकित्सकों ने की थी पहचान
– सभी बच्चे जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित
– मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत मिलेगा बच्चों को स्वास्थ्य लाभ

वैशाली। 26 अगस्त
जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित तीन बच्चों को ऑपरेशन के लिए आरबीएसके की टीम ने गुरुवार को सदर अस्पताल से पटना के लिए रवाना किया। इन सभी बच्चों को पटना से फ्लाइट से अहमदाबाद के सत्य साईं हॉस्पीटल में भर्ती कराया जाएगा। जहां इनका उपचार होगा। आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ अशोक कुमार ने कहा कि उपचार के लिए भेजे जाने वाले बच्चों की यह छठी बैच है। इससे पहले 12 अगस्त को ही पांचवे बैच में पांच बच्चों को भेजा गया था। जिसमें 4 बच्चों का अभी भी वहां उपचार चल रहा है वहीं एक बच्चा बुधवार को ही घर आया है। भेजे गए बच्चों में आशीष हाजीपुर, कृष्णा बिदुपुर एवं मानवी बिदुपुर हैं। तीनों की उम्र पांच वर्ष से नीचे ही है।

आइजीआइसी और आइजीआइएमएस में हुई थी स्क्रनिंग
डॉ अशोक ने कहा कि आरबीएसके की टीम पूरे जिले के स्कूलों और आंगनबाड़ी सेंटरों में कैंप लगाकर जन्मजात रोग वाले बच्चों की खोज की थी। उनमें से 6 एवं 7 अगस्त को लगभग 25 बच्चों की स्क्रीनिंग हुई थी। जिनके रोग की गंभीरता का पता लगाने के  बाद अहमदाबाद में सत्य साईं हॉस्पीटल में इनकी सर्जरी होगी। ये वहां कम से कम 15 दिन गुजारेगें। इनके सारे खर्चों का वहन सात निश्चय के अंतर्गत मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से होगा।

किया जाएगा फॉलोअप
डॉ अशोक ने कहा कि भेजे गए बच्चों के ऑपरेशन के बाद फॉलोअप भी होगा। जिसमें उनके स्वास्थ्य की निरंतर जांच होगी। सामान्य दिक्कत होने पर सदर अस्पताल तथा विशेष परिस्थिति में फिर से अहमदाबाद भेजने का भी प्रावधान है।

जन्मजात 38 बीमारियों का मुफ्त ईलाज करती है आरबीएसके
डॉ अशोक ने कहा कि आरबीएसके के तहत जन्मजात होने वाली 38 बीमारियों का उपचार किया जाता है। जिसमें सारा खर्च सरकार वहन करती है। इन बीमारियों में न्यूरल ट्यूब दोष, अनीमिया, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात हृदय रोग, जन्मजात बहरापन, मोटापा, गलगण्ड, बाल क्षय रोग, मानसिक मंदता, बाल कुष्ठ रोग, शरीर में झटकों के साथ चेतना विकार, सुनाई कम देना एवं द्ष्टि हीनता समेत अन्य कई रोगों का निश्चित उपचार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.