September 5, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

फाइलेरिया के उन्मूलन के लिए आशा कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

फाइलेरिया के उन्मूलन के लिए आशा कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

-फ़ाइलेरिया मुक्त भारत अभियान के तहत जिलास्तर पर दिया गया प्रशिक्षण
– फ़ाइलेरिया की दवा के साथ अल्बेंडाजोल की दवा है जरूरी
– फाइलेरिया से बचाव को मच्छरों से बचाव है जरूरी

मोतिहारी, 04 सितम्बर। फ़ाइलेरिया मुक्त अभियान के तहत पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रखंड की  सभी आशा कार्यकर्ताओं के लिए  स्वास्थ्य कर्मियों व    केयर इंडिया के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने  प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता की । वहीं सामुदायिक प्रखण्ड उत्प्रेरक प्रमोद बैठा द्वारा फाइलेरिया रोग के लक्षणों व उसके बचाव के बारे में आशा कार्यकर्ताओं को जानकारी  दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि हाथी पाँव  एक ऐसी बीमारी है जिसका पैरासाइट लगभग सभी आदमी में आमतौर पर पाया जाता है। जिसके सफाए के लिए सरकार के द्वारा वर्ष में एक बार सर्वजन दवा सेवन अभियान चलाया जाता है जिसके अंतर्गत डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की खुराक दी जाती है।
फाइलेरिया से बचाव को ऐसे खानी है दवा –
इस अभियान में डीईसी एवं अल्बेंडाजोल  की गोलियाँ लोगों की दी जाएगी। 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं अल्बेंडाजोल  की एक गोली, 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं अल्बेंडाजोल  की एक गोली दी जाएगी। अल्बेंडाजोल  का सेवन चबाकर किया जाना है।
– फाइलेरिया से बचाव को दवाओँ का सेवन आवश्यक है:
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार के द्वारा बताया गया कि  इस बार आशा कार्यकर्ता के माध्यम से घर घर जाकर बच्चों को सामने में दवा का सेवन करवाना एवं ससमय प्रतिवेदन भेजना जरूरी है। वहीं  केयर इंडिया के प्रखण्ड प्रबंधक विक्रान्त कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण में आशा द्वारा  घर – घर भ्रमण कर घर के 2 वर्ष से ऊपर के बच्चों एवम् व्यस्कों को फ़ाइलेरिया की दवा खिलाने एवं अलबेंडाज़ोल की दवा खिलाने तथा रजिस्टर का संधारण करने, संध्या में  दवा खिलाने एवं दवा बचत का प्रतिवेदन देने का प्रशिक्षण दिया गया l उन्होंने बताया कि – फ़ाइलेरिया बीमारी क्युलेक्स मच्छर के काटने से फैलता   है l यह क्युलेक्स मच्छर घर में, छत पर, घर के आस – पास साफ पानी में रहता है l भारत में फ़ाइलेरिया का मरीज पूरे विश्व का 40% मौजूद है l जबकि पूरे भारत का 25% केवल बिहार राज्य में मौजूद है। वहीँ पूरे बिहार का 50% पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण में मौजूद है l यह कार्यक्रम वर्ष में एक बार सरकार द्वारा चलाया जाता है।  इस वर्ष सरकार द्वारा केयर इंडिया को फाइलेरिया कार्यक्रम में सहयोग करने का कार्य सौपा गया है l मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार, प्रखण्ड सामुदायिक उत्प्रेरक प्रमोद बैठा, केयर के प्रखंड प्रबंधक विक्रान्त कुमार समेत कई आशा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.