September 25, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

कोविड 19 टीकाकरण में लगातार सहयोग कर रही हैं एएनएम रंजना /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

कोविड 19 टीकाकरण में लगातार सहयोग कर रही हैं एएनएम रंजना /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– दूसरे डोज़ लेने के लिए कर रही हैं महिलाओं को जागरूक

– सदर अस्पताल में हैं कार्यरत


मोतिहारी, 24 सितम्बर।
मोतिहारी सदर अस्पताल में कार्यरत एएनएम रंजना कोविड 19 टीकाकरण में दूसरे डोज़ लेने के लिए महिलाओं को जागरूक कर लगातार सहयोग कर रही हैं। उनका कहना है कि- कोविड की एक डोज से व्यक्ति अधूरा है, जब तक दोनो डोज न मिले तब तक कोरोना की सम्भावना बनी रहती है।
एएनएम रंजना महिलाओं को जागरूक करते हुए बताती हैं कि  अगर आपने कोविड-19 वैक्सीन की फर्स्ट डोज ले ली है और सेकेंड डोज लेने के लिए समय हो गया है तो अनिवार्य रूप से नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका अवश्य लें। तभी सुरक्षित रहेंगी। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में कोविड की दोनों ही वैक्सीन उपलब्ध हैं। यहाँ टीकाकरण केन्द्र पर डॉक्टर की टीम भी उपलब्ध है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज है जरूरी।
सदर अस्पताल में टीकाकरण को आई महिला लाभार्थी अंजू वर्मा व निशा देवी ने बताया कि हमलोगों को दूसरे डोज के टीकाकरण के लिए उन्होंने जागरूक किया।  उनकी बदौलत ही तय समय पर हम सभी को टीका लगा। उनके अनुसार व्यवहार कुशल एएनएम है रंजना कुमारी।

एएनएम रंजना कुमारी ने बताया कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का सदर अस्पताल के साथ शहर के विभिन्न स्थलों पर भी टीकाकरण हो रहा है। उन्होने बताया कि महिलाओं की अब सोच बदल चुकी है। वे भी पुरुषों के मुकाबले ज्यादा जागरूकता के साथ टीकाकरण में हिस्सा ले रही हैं। जिले में टीकाकरण महाअभियान समय- समय पे चलाया जा रहा है जिसमें टीकाकरण से वंचित लोगों को भी टीका दिया जा रहा है।

– पहले की  अपेक्षा लोगों में बढ़ी जागरूकता:

एएनएम रंजना ने बताया कि लोगों में पहले की अपेक्षा जागरूकता बढ़ी है। लोग जागरूकता के कारण कोविड 19 की  तीसरी लहर से बचाव के लिए अब टीकाकरण में जोश दिखा रहे हैं। 18 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण का कार्य पुनः तेज गति से हो रहा है। टीका से वंचित लोग घबराए नहीं वे अपनी बारी का इंतज़ार करें।

– किसी के बहकावे में न आयें टीकाकरण जरूर कराएं:

सदर अस्पताल में कार्यरत एएनएम रंजना कुमारी ने बताया कि टीकाकरण के बारे में किसी के भी बहकावे में न आयें । कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित है । इसे लेकर हम सभी कोविड 19 के अनेक रूपों से बच सकते हैं । सरकार द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है, अतः सभी लोगों को टीकाकरण अवश्य कराना चाहिए। इससे परिवार, समाज सुरक्षित रहेगा।

कोरोना काल मे इन बातों का ध्यान जरूर रखें –
– कृपया साफ सुथरे 3 लेयर मास्क का उपयोग करें ।
–  यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं।
–  दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें ।
– नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं ।
– कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 एवं 06252-242418 पर संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.