October 20, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

खुद के साथ परिवार का टीकाकरण कराकर कोविड से हुईं सुरक्षित- संध्या वर्मा / रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

खुद के साथ परिवार का टीकाकरण कराकर कोविड से हुईं सुरक्षित- संध्या वर्मा / रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– कोरोना से बचाव को जरूरी है टीकाकरण करवाना

– दूसरा डोज़ जरूरी, इसके लिए बिना सुरक्षा सम्भव नहीं


मोतिहारी, 20 अक्टूबर । टीकाकरण को लेकर लोगों में जागरूकता बढी है। लोग अब स्वयं आगे बढकर टीकाकरण  के लिए टीका केंद्र तक पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं लोग अपने परिजनों, रिश्तेदार और मित्रों को भी प्रेरित कर टीकाकरण के लिए केंद्र तक ला रहे हैं।

सही समय पर कोविड की दोनों डोज ले ली:
मोतिहारी के वार्ड नं 11 की महिला संध्या वर्मा ने बताया कि मेरे परिवार के सभी लोगों ने सही समय पर कोविड की दोनों डोज़ ले ली है। मैं यह मानती हूं कि कोविड -19 संक्रमण की तीसरी लहर से बचने के लिए टीकाकरण कराया जाना हमसभी के लिए एक सुरक्षात्मक हथियार की तरह है। उन्होंने बताया कि कोविड काल में देखा है कि उस समय डर का माहौल था। जब लोग घरों से बाजार, सड़को पर काफी मुश्किलों से निकलते थे। बराबर कोविड संक्रमण का खतरा बना रहता  था। कोई भी बाहरी कार्य करने में काफी सोच -विचार करना पड़ता था। बच्चों की पढाई भी सिर्फ ऑनलाइन होती थी। स्कूल, कॉलेज सभी वीरान थे, परन्तु देश में जब कोविड टीका का निर्माण हुआ, उसके बाद टीकाकरण का दौर चला  स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, बुजुर्गों के बाद अब आम लोगों का भी टीकाकरण हो रहा है। मैं देख रही हूँ कि लोग सचमुच कोविड टीकाकरण औऱ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करके सुरक्षित हो रहे हैं।अब हालात सामान्य हो गए हैं। दुकानें, मॉल ,बाजार सभी खुल रहे हैं।
बच्चे भी सुरक्षित हैं। वे स्कूल जा रहे हैं। लोग यात्राएं कर रहे हैं। हमारे जिले व शहर में कोविड के मामले नहीं आ रहे हैं। लोगों में अब कोरोना के प्रति डर नहीं है। लोग अपना कामकाज आसानी पूर्वक कर रहे हैं। हमारे पूरे परिवार ने कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण कराया है। आप सभी को भी टीकाकरण जरूर कराना चाहिए। ताकि आपका घर परिवार भी सुरक्षित रह सके।

टीकाकरण से ही हम सभी सुरक्षित:
वहीँ हनुमान गढ़ी निवासी युवा समाजसेवी दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि टीकाकरण के कारण ही आज हमलोगों का जिला सुरक्षित है।अगर हमलोग टीका नहीं लेते तो आज हमारे घर के लोग सुरक्षित नहीं होते। क्योंकि हमलोगों को आवश्यक कार्यों की वजह से बराबर बाहर जाना पडता है। हमलोगों की वजह से पूरा परिवार, समाज में कोरोना फैल सकता था। इसलिए कोरोना से बचने के लिए हमलोगों ने टीका लगवाकर अपने साथ परिवार समाज को भी सुरक्षित किया है। दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि – डॉ, नर्स, पुलिस के साथ अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी लोग जिन्होंने दिनरात एक करके लोगों की सेवा की , कोविड मरीजों की जान बचाई है। उनकी मेहनत को व्यर्थ नहीं होने देना है । अतः हमलोगों की यह नैतिक जिम्मेदारी भी थी कि अपने शहर के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जाए, ताकि लोग टीका लेकर महामारी से बचें। इसलिए हम सभी युवाओं ने अपने माता पिता व आसपास के लोगों को टीकाकरण केन्द्र पर ले जाकर टीकाकरण करवाया। शहर में कोरोना दुबारा से न आए इससे बचाव के लिए  युवाओं के साथ, शहर के साथ- साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक किया। मास्क का वितरण किया।

कोरोना से बचाव को टीकाकरण जरूरी:
मोतिहारी शहर के गाँजा चौक, मेनरोड के प्रसिद्ध होमियोपैथी डॉ एम हक़ ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव को  कोविड टीकाकरण करवाना जरूरी है। क्योंकि दूसरा डोज़ लिए बिना पूर्णरूपेण सुरक्षा सम्भव नहीं है। कोविड की दूसरे डोज़ के बाद ही शरीर मे एंटीबॉडी का निर्माण होता है। तब शरीर कोरोना से लड़ने के लिए तैयार होता है ।इसलिए कोविड की पहली डोज़ लेने के बाद सही समय पर दूसरा डोज़ भी जरूर लें।

टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाना है जरूरी :
होमियोपैथी चिकित्सक डॉ एम हक ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि  कोविड 19 से बचाव के लिए लोगों को टीकाकरण कराना चाहिए। वहीं किसी भी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाने चाहिए । इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। बिना आवश्यक कार्य के घरों से बाहर न जाएं । भीड़ में न जाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.