April 18, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

प्रखंड संसाधन समूह की बैठक में मॉड्यूल 21 पर चर्चा

1 min read

प्रखंड संसाधन समूह की बैठक में मॉड्यूल 21 पर चर्चा


– बाल विकास परियोजना कार्यालय, पिपराही में प्रखंड संसाधन समूह की बैठक आयोजित

शिवहर, 17 अप्रैल
बाल विकास परियोजना कार्यालय, पिपराही में गुरुवार को प्रखंड संसाधन समूह की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मॉड्यूल 21 पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसकी अध्यक्षता सीडीपीओ कुमारी सुचेता ने की। बैठक में सीडीपीओ ने विभागीय निदेश का पालन करते हुए पोषण अभियान के अंतर्गत इसके सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए चर्चा की । वहीं क्षेत्र में इसके क्रियान्वयन पर जोर दिया गया। मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक ठाकुर विवेक सिंह, कुंदन कुमार, केयर इंडिया के मैनेजर संदीप कुमार वर्मा, बीसी अजीत कुमार पांडे, बीपीए प्रियंका कुमारी, महिला पर्यवेक्षिका गौरी कुमारी, गीता देवी, रंजीता कुमारी आदि मौजूद रहीं।

थीमेरिक कार्ड वितरित किया गया
सीडीपीओ ने बैठक में मौजूद कर्मियों को बच्चों में पाए जाने वाली बीमारी एवं इसकी रोकथाम के लिए सही समय पर बीमारी की पहचान एवं डोर टू डोर सर्वे का निर्देश दिया। बैठक में थीमेरिक कार्ड वितरित किया गया। उक्त कार्ड में प्रतिमाह बच्चों में होने वाले अलग-अलग बीमारियों सहित गर्भवती धातृ महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जाती है।

स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार जरूरी
इस क्रम में सीडीपीओ ने बताया कि 6 माह पूर्ण होने के बाद शिशु को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। इस दौरान उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास तेजी से होता है। इसके लिए सिर्फ स्तनपान पर्याप्त नहीं होता है। इसलिए 6 माह के बाद स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार की भी जरूरत होती है।

स्वच्छता के प्रति किया जागरूक
कार्यक्रम के दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति भी जागरूक किया। बच्चे के परिजनों को हाथ धोने के तरीके बताए। साथ ही, इस कोरोना काल में मास्क और ग्लब्स पहनने को लेकर भी जागरूक किया। लोगों को घर से कम निकलने की सलाह दी। साथ ही दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखने की भी अपील की गई।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– गर्म पानी का सेवन करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– नींबू पानी पीएं, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.