April 23, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

बिहार में की जाएगी प्रतिदिन 300 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की व्यवस्था- प्रत्यय अमृत

1 min read

बिहार में की जाएगी प्रतिदिन 300 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की व्यवस्था- प्रत्यय अमृत
• 500 ऑक्सीजन से सुस्सज्जित बेड वाले अस्थायी कोविड केयर सेंटर का होगा निर्माण
• विभाग करेगा 100 ट्रूनेट मशीन की खरीद
• 18 वर्ष से ऊपर करीब 5.47 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना का टीका
आज से 1070 नंबर हेल्पलाइन पर कोविड केयर सेंटर सम्बंधित मिलेगी सारी जानकारी
पटना/ 23 अप्रैल- राज्य में कोरोना संक्रमण लगातार तेजी से फ़ैल रहा है. सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग संस्थागत सुविधाओं को बढ़ाकर बढ़ते संक्रमण से निपटने की तैयारी में जुटी है. राज्य में कोरोना संक्रमण के हालात और स्वास्थ्य विभाग की तैयारी को लेकर मीडियाकर्मियों से प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग ने आज ऑनलाइन प्रेस वार्ता कर जानकारी दी और मीडिया के सवालों का जवाब दिया. राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में कई मीडिया प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की.
बिहार में की जाएगी प्रतिदिन 300 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की व्यवस्था:
पत्रकारों से जानकारी साझा करते हुए प्रधान सचिव ने बताया बढ़ते संक्रमण की अनुमानित दर को ध्यान में रखते हुए राज्य में 300 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाएगी ताकि उपचाराधीन लोगों को ऑक्सीजन की कमी से नहीं जूझना पड़े. इसके अलावा विभाग द्वारा राज्य के बाहर से आ रहे लोगों की जांच पर ख़ास ध्यान दिया जा रहा है और संक्रमित लोगों को लक्षणों की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए होम आइसोलेशन अथवा कोविड केयर सेंटर में रहने की सलाह दी जा रही है. प्रधान सचिव ने मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील की अगर किसी के परिवार में कोई राज्य के बाहर से सदस्य आये तो पूरा परिवार कोरोना जांच जरुर करवाए.
500 ऑक्सीजन से सुस्सज्जित बेड वाले अस्थायी कोविड केयर सेंटर का होगा निर्माण:
प्रधान सचिव ने बताया कोरोना के मरीजों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसी क्रम ऑक्सीजन से सुस्सज्जित 500 बेड वाले अस्थायी कोविड केयर सेंटर का निर्माण किया जायेगा जो की जिला स्तर पर होगा. इससे बढ़ते मरीजों को उपचार के लिए कहीं भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग 100 ट्रूनेट मशीन की खरीद करेगा ताकि आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जा सके.
1070 नंबर हेल्पलाइन पर कोविड केयर सेंटर सम्बंधित मिलेगी सारी जानकारी:
सरकार द्वारा लोगों को कोविड केयर सेंटर सम्बंधित साड़ी जानकारी उपलब्ध कराने हेतु आज गुरुवार से नया हेल्पलाइन नंबर 1070 संचालित किया जा रहा है. कोविड-19 के संबंध में शिकायत, सुझाव एवं परामर्श हेतु इस हेल्पलाइन का संचालन आज से शुरू किया गया है.
18 वर्ष से ऊपर करीब 5.47 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना का टीका:
प्रधान सचिव ने बताया आगामी 1 मई से 18 वर्ष और उसके ऊपर के लोगों को निशुल्क कोविड टीकाकरण किया जाना है. सेंसस का आंकड़ों के मुताबिक 18 से 44 वर्ष के करीब 5.47 करोड़ लोगों को टीका लगाया जायेगा. इसके साथ 45 वर्ष और ऊपर के लोगों का भी टीकाकरण सामान्य रूप से जारी रहेगा. प्रधान सचिव ने बताया राज्य को केंद्र सरकार द्वारा 24,604 वायल रेमडेसिविर इंजेक्शन का आवंटन हुआ है जो जल्दी ही बाजार में उपलब्ध होगा और किसी भी जरुरी दवाई की कमी नहीं होने दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.