November 10, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

ट्रैफिक पुलिस अभियान चलाकर सड़कों पर ई-रिक्शा चालक का ड्राईविंग लाइसेंस जांच करें

1 min read

ट्रैफिक पुलिस अभियान चलाकर सड़कों पर ई-रिक्शा चालक का ड्राईविंग लाइसेंस जांच करें

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार,वैशाली 
हाजीपुर शहर में फर्राटा भरने वाले अधिकाश ई-रिक्शा की कमान नाबालिकों के हाथों में है तथा ये लोग बिना लाइसेंस के ही ई-रिक्शा पर यात्री को बैठाकर तेज रफ्तार में दौड़ाते है। सड़कों पर बिना सोचे समझे ई-रिक्शा रोक देते तथा इर्द गिर्द खड़ा कर जाम जैसे समस्या उत्पन्न करतें है। एमवीआई व ट्रैफिक पुलिस अभियान चलाकर सड़कों पर ई-रिक्शा चालक का ड्राईविंग लाइसेंस जांच करें, नाबालिक चालकों के विरूद्ध कार्रवाई करें, ताकि लोगों को ट्रैफिंक जाम की समस्या से जूझना ना पड़े। ये अभियान खासकर शहर के गांधी चौक, रामाशीष चौक, स्टेशन रोड, त्रिमूर्ति चौक, अंजानपीर चौक, पासवान चौक के पास चलाएं। उक्त बातें डीएम यशपाल मीणा अपने कार्यालय कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कहां। डीएम व एसपी रवि रंजन कुमार ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को बैठक की अध्यक्षता करतें हुए 7 बिन्दुओं पर समीक्षा की और सर्वप्रथम सड़क दुर्घटनाओं में घायल व मृतकों के आकड़ों का विश्लेषण किया गया। समीक्षा में पाया गया कि सितम्बर माह के अपेक्षा अक्टूबर माह में मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। नम्बर माह त्योहारों का सीजन है तथा दिसम्बर माह में लग्न शुरू हो रहा है, जिससे सड़को पर वाहनों की संख्या बढ़ेगी, इस बीच दुर्घटना कम हो इसके लिए सप्ताह में दो दिन विशेष ड्राईव चलाकर रोड सेफ्टी जागरूकता व वाहनों की जांच करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा के दौरान एमवीआई संतोष कुमार ने बताया कि सड़क दुर्घटना से अगस्त माह में 27 लोगों की मौत हुई तथा सितम्बर माह में 13 तथा अक्टूबर माह में 23 लोगों की मौत हुई जबकि तीन माह में 27 लोग घायल हुए थे।
डीएम ने सवर्थम शहर में जाम की समस्या को देखते हुए जिला अन्तर्गत सभी ऑटो रिक्सा चालकों के लाईसेंस, ऑटों की परमिट व रजिस्ट्रेशन के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर जुर्माना करने का निदेश परिवहन विभाग व ट्रैफिक पुलिस को दिया गया। वहीं, अभियान में सड़क दुर्घटना कम करने हेतु अभियांत्रिक प्रयास, जन जागरूकता एवं यातायात के नियमों को कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल गोलंबर का सौर्न्दीकरण को लेकर एनएचआई को फटकार लगाते हुए शीघ्र सौर्न्दीकरण कराने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान डीटीओ के निर्देशानुसार एमवीआई ने बताया कि जिले की सड़कों पर ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर एचएचडी डिवाईस से ऑन द स्पॉट जुर्माना किया जाता है। अक्टूबर माह और नवंबर तक डीटीओ द्वारा 7 लाख 75 हजार, एमवीआई संतोष कुमार 6 लाख 7 हजार, ईएसआई अंजनी कुमार 22 लाख 15 हजार 121 और शैलेन्द्र कुमार 16 लाख 47 हजार 800 जुर्माना वसूल किया है। वहीं, यातायात थाना 12 लाख 23 हजार 500, बलिगांव थाना 65 हजार 500 एचएचडी डिवाईस से एवं नगद जुर्माना की राशि वसूल किया गया है।
ब्लैक स्पॉट की समीक्षा के दौरान डीएम ने हाईवे पेट्रोलिग, फ्लोरोसेंट स्टीकर, साईनेज, गति सीमा व घनी आबादी का बोर्ड, कनवेक्स मिरर इत्यादि के लगाये जाने पर आवश्यक निदेश दिया गया। इसके अतिरिक्त सड़क दुघर्टना में घायल पीड़ितों की मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को चिन्हित कर पुरस्कृत करने, महा विद्यालयों में रोड सेफ्टी एम्बेसडर तथा एम्बुलेंस की उपलब्धता, थर्ड पार्टी इनश्योरेंस तथा सड़क दुर्घटना में मृत्यु एवं मुआवजा की स्थिति की समीक्षा की गई।
सड़क दुर्घटना अंतरिम मुआवजा की समीक्षा में एमवीआई ने बताया कि हिट रन से संबंधित आवेदनों की सूची प्राप्त कर मुआवजा की स्वीकृति के लिए फाईल तैयार की जा रही है। एमवीआई ने बताया कि हिट रन के 32 मामले का दावा निपटान में डीएम का स्वीकृति मिल से भुगतान के लिए इंश्योंरेष कंपनी मुम्बई को भेजा गया है। जिसमें 5 आवेदन पर भुगतान हो चुका है। जबकि 20 आवेदन पत्रों की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.