December 24, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

नाइट ब्लड सर्वे एवं एमडीए के लिए जागरूकता फैलाने का डीएम ने दिया निदेश

1 min read

नाइट ब्लड सर्वे एवं एमडीए के लिए जागरूकता फैलाने का डीएम ने दिया निदेश

– कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्वास्थ्य विभाग के साथ की अहम बैठक

मोतिहारी,23 दिसम्बर।
स्वास्थ्य विभाग से सम्बंधित महत्वपूर्ण बैठक जिला समाहरणालय के राधाकृष्णन भवन परिसर में पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें डीडीसी समीर सौरभ, सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार, डीएस डॉ एस एन सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति के अधिकारी, जिले के एमओआईसी, बीसीएम, बीएचएम व अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने परिवार नियोजन, ओपीडी, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, नाइट ब्लड सर्वे एवं एमडीए के लिए जागरूकता फैलाने का निदेश दिया। जिलाधिकारी ने कोविड के मामलों पर नजर रखने व इलाज की व्यवस्था के साथ ही अस्पताल में दवा व चिकित्सक की उपलब्धता एवं अस्पतालों के रखरखाव, साफ- सफाई एवं व्यवस्था सुदृढ़ करने आदि हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।डीडीसी समीर सौरभ ने भी बैठक को सम्बोधित किया।

नाइट ब्लड सर्वे कराने की हो रही है तैयारी:

सीएस डॉ अंजनी कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में 23 प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे आयोजित करने की तैयारी हो रही है। इसके लिए मुखिया, सरपंच, पंचायत के जनप्रतिनिधियों, प्रखंडों के पदाधिकारीयों से सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है। साथ ही आशा व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नाइट ब्लड सर्वे के दौरान हर प्रखंड से 600 रक्त के सैंपल लिए जायेंगे। हर प्रखंड में 1 रैंडम और 1 सेंटिनल साइट का चयन किया गया है। दोनों साइट से 300-300 सैंपल इकट्ठा किये जायेंगे। रक्त के सैंपल की जांच के उपरांत माइक्रो फ़ाइलेरिया दर का पता चलेगा। माइक्रो फ़ाइलेरिया दर 1 फीसदी अथवा इससे अधिक आने पर जिले में एमडीए कार्यक्रम संचालित किया जायेगा।

बैठक में डीएस डॉ एसएन सिंह, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ संजीव, अनुश्रवण पदाधिकारी अमानुल्लाह, डैम अभिजीत भूषण, एमओआईसी डॉ. श्रवण कुमार पासवान, सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार, सहित विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.